What Is CSC

What Is CSC (CSC क्या है)


What Is CSC : सामान्य सेवा केंद्र (CSC) डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के महत्वपूर्ण प्रवर्तकों में से एक हैं। CSC देश के ग्रामीण  क्षेत्रों में नागरिकों को विभिन्न ई-गवर्नेंस और व्यावसायिक सेवाएं पहुंचाने का कार्य करती है। यह एक अखिल भारतीय नेटवर्क है जो देश की क्षेत्रीय, भौगोलिक, भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को पूरा करता है, इस प्रकार सरकार को सामाजिक, आर्थिक और डिजिटल रूप से समावेशी सरकार के आदेश को सक्षम बनाता है। CSCs एक मेजबान के अलावा, आवश्यक शासन और सार्वजनिक उपयोगिता सेवाओं, सामाजिक कल्याण योजनाओं, वित्तीय सेवाओं, शिक्षा और कौशल विकास पाठ्यक्रम, स्वास्थ्य और कृषि विकास सेवाओं और डिजिटल साक्षरता प्रदान करने, शासन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ नागरिकों को ई-सेवाओं की सहायता प्रदान करती है। apart from a host of B2C services.

CSC 2.O योजना :


सीएससी 2.0 योजना अगस्त 2015 में देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में नागरिकों के लिए प्रौद्योगिकी और डिजिटल सेवा की पहुंच में सुधार करने के लिए शुरू की गई थी। सीएससी 2.0 योजना में ग्राम पंचायतों तक 2.5 लाख से अधिक सीएससी स्थापित करने के लिए चार वर्षों के भीतर स्व-स्थायी सीएससी नेटवर्क के विस्तार का प्रस्ताव है; प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम एक सी.एस.सी. इसमें मौजूदा सीएससी योजना के तहत पहले से चालू 1,00,000 सीएससी को मजबूत और एकीकृत करना और ग्राम पंचायतों में अतिरिक्त 1.5 लाख सीएससी बनाना शामिल होगा। सीएससी 2.0 योजना से पूरे देश में सभी सीएससी पर एक सार्वभौमिक तकनीकी मंच के माध्यम से सेवा वितरण को मजबूत किया जा सकेगा, जिससे देश भर में ई-सेवाएं, विशेष रूप से जी 2 सी सेवाएं सुलभ हो सकेंगी।

CSC की मुख्य विशेषताएं :

  1. इसका उद्देश्य डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के पिलर 3 के तहत ग्राम पंचायतों में 2.5 लाख सीएससी केंद्रों के आत्मनिर्भर नेटवर्क की स्थापना करना है, अर्थात 'सार्वजनिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम'।
  2. CSC 2.0 की परिकल्पना एक लेन-देन और सेवा वितरण आधारित मॉडल के रूप में की गई है, जो एकल डिलीवरी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ई-सेवाओं का एक बड़ा गुलदस्ता वितरित करता है।
  3. सीएससी नेटवर्क उपलब्ध सेवाओं के मानकीकरण और सभी हितधारकों की क्षमता निर्माण सुनिश्चित करके मजबूत किया जाना है।
  4. एसडीए के साथ-साथ जिला ई-गवर्नेंस सोसाइटी (डीजीएस) को उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, जैसे सहायता, ई-गवर्नेंस सेवाओं के वितरण तक परियोजना के निष्पादन के लिए समन्वय, निगरानी करने के लिए सक्षम करने के लिए जनशक्ति संसाधन प्रदान करना। मूल्यांकन। सीएससी एसपीवी द्वारा सहायता डेस्क सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  5. योजना के प्रमुख उद्देश्यों में से एक ई-सेवाओं के वितरण के माध्यम से अर्जित अधिकतम कमीशन को साझा करके और महिलाओं को वीएलई के रूप में प्रोत्साहित करके वीएलई की स्थिरता को बढ़ाना है।

No comments:

Post a Comment